Indicators on Black Tea The Health Benefits You Haven't Heard About You Should Know

Wiki Article



अगर हल्दी की चाय को अधिक मात्रा में पिया जाए, तो अपच जैसी समस्या हो सकती है.

चुकंदर की चाय पीने से सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। यह वजन कम करने से लेकर आंखों की रोशनी को बेहतर कर सकता है। आइए जानते हैं इसके लाभ-

दोस्तो नीबू वाली चाय का सेवन करने से बढती उम्र के आसार जल्दी नही आते है क्योंकि नीबू मे एंटीआक्सीडेंट तत्व पाये जाते है। जिससे आपकी त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहती है। जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां होने के आसार कम हो जाते है।

मीरा कपूर की ग्लोइंग स्किन का राज है घी, आयुर्वेद के अनुसार जानें क्या है घी पीने का सही तरीका

जो लोग अधिक चाय का सेवन करते हैं उनके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है और बार-बार पेशाब लगती है।

चाय एक तरल पदार्थ है। इसे पीने से शरीर के अंदर पानी की मात्रा बनी रहती है। यह बॉडी को हाइड्रेट करती है।

गर्मी में अगर आपको भी सर्दी-जुकाम परेशान कर रहा है, तो दिन में मुलेठी की चाय बनाकर पिएं। इस चाय में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है, जो सर्दी-जुकाम से राहत देने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है। 

इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से जुड़े कई टिप्स वाले लेख हैं। इन जानकारियों का उद्देश्य किसी चिकित्सा, निदान या उपचार के लिए विकल्प नहीं है। इस वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध टेक्स्ट, ग्राफिक्स, छवियों और सूचनाओं सहित सभी सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए है।

इंसान को फ्रेश करने में ही सिर्फ चाय पीने के फायदे नहीं हैं बल्कि पूरे दिन काम करने के लिए बॉडी और माइंड को एक्टिव रखने में भी चाय के फायदे होते हैं। आइये जानते हैं चाय पीने के कुछ अन्य फायदे।

Which check here is not to convey that you ought to in any way rely entirely on drinking tea to keep your mouth healthy, or substitute it for flossing.

Eventually, although you can find antioxidant nutritional supplements that you can buy, it is best to acquire them from normal foods like black tea, especially because several of These dietary supplements are already demonstrated to be dangerous for the health.

काली चाय में कैफीन और एक प्रकार का अमीनो एसिड होता है जिसे एल-थीनाइन कहा जाता है, वे सतर्कता और फोकस को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। एल-थेनाइन और कैफीन के संयोजन वाले पेय मस्तिष्क की अल्फा गतिविधि को बढ़ाते हैं और फोकस और सतर्कता पर अधिक प्रभाव डालते हैं।

चाय की कुछ प्रजातियों में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट खासतौर से पॉलीफिनोल पाये जाते हैं। ये पूरी तरह से कैफीन फ्री होती हैं और इनमें जीरो कैलोरी पायी जाती है। हालांकि चाय के कुछ अलग प्रजातियों में विटामिन ए, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंगनीज, कॉपर, विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम सहति कई खनिज पाये जाते हैं। चाय की कुछ अन्य श्रेणियों में विटामिन बी, के, ई, फोलिक एसिड, नियासिनएमाइड और अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड कि कुछ मात्रा पायी जाती है।

चाय पीने के बहुत से फायदे हैं। इसके साथ ही नुकसान भी हैं। इस लेख में हम आपको चाय पीने के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

Report this wiki page